Airplane Lightning Facts : यदि हवाई जहाज़ के ऊपर बिजली गिर जाये। तो क्या होता है ?

Airplane Lightning Facts : क्या आपको पता है ? अगर एक हवाई जहाज़ (एयरप्लेन) जब बादल के अन्दर से जा रहा हो और आसमान में बिजली चमकने लगे और ऐरोप्लेन को छू (Touch ) जाये । तो क्या वह Plane नीचे गिर जायेगा ?

If the power drops above the plane. So what happens?

Lightning यानी बिजली इस प्रकृति की सबसे तेज़ गरम ( सूरज की सतह से 6 गुना ज्यादा तेज़ ) होता है। जब ऊपर आसमान में बिजली चमकती है। तो उसकी आवाज़ इतनी तेज़ होती है। कि एक आम आदमी के कान का पर्दा भी फट जाए। क्यूंकि ऐसा लगता है जैसे कि कोई बम विस्फोट हुआ हो।

अब सोचो ! कि यदि प्लेन को यह बिजली छू जाएगी तो क्या प्लेन (हवाई जहाज़ ) जल जायेगा। या फिर काला पड़ जायेगा। या ख़राब हो जायेगा।

आओ जानते है कि इसकी सच्चाई क्या है :-

जब भी कभी प्लेन के आस पास बिजली चमकती है न। तो इससे उसको कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। वह Lightning उसको कोई नुकसान नहीं पहुँचा पाता। अब सवाल उठता है कि आखिर कैसे ?

  1. Security Rules कभी भी उस प्लेन को Allow ही नहीं करते है। कि पायलेट उस जगह से उसको लेकर जाये।
  2. अब पाइलट उस प्लेन के Route को डाइवर्ट कर देता है। कभी कभी तो कई किलो मीटर्स मुड़ना पड़ना है। ताकि वो Storm (आंधी) और Lightning (बिजली चमकना ) वाली जगह पर न जाए।

अब सवाल ये भी है कि जब Plane को कुछ नहीं होता है। तो उसको Route क्यों बदलना पड़ता है।?

Loading...

तो इसका जवाब ये है कि जब हमें पता ही है कि उस जगह पर जाने से खतरा है। तो उस जगह से लेकर ही क्यों जाना।

दूसरा कारण है:-

Turbulence ऊपर होने वाले तेज़ तूफान में एयरप्लेन हिलना शुरू हो जाता है। अब अगर यदि प्लेन ज्यादा तेज़ी से हिलने लगेगा। तो उसके अंदर रखे ऊपर सामान गिरने लगेंगे। जिससे उसमे बैठे हुए यात्री को नुकसान पहुंच सकता है।

इसलिए ऐसे रास्तों को Avoid किया जाता है। भले ही इसके लिए कितना भी दूर जाना पड़े।

प्लेन का Body एल्युमीनियम का बना हुआ होता है। उसमे Copper Foil का लेयर भी लगा होता है। जो की प्लेन को लाइटनिंग (Lightning ) से बचाता है। Airpalne के इंटीरियर सिस्टम में Copper Meshes भी लगे होते है। जो बिजली चमकने के खतरे से उसे बचाता है। सूरज की सतह का तापमान 5,504 डिग्री सेल्सियस है। और बिजली का Temperature – 29,826 °C होता है। और ये जब भी कभी प्लेन को छूता है। तब भी प्लेन को कुछ नहीं होता है। इससे हमें ये तो पता लग ही गया होगा। कि आज के समय में टेक्नोलॉजी कितनी एडवांस हो चुकी है।

That’s Realy Amazing Facts For You. (Airplane Lightning Facts in Hindi )

ऐसे ही Amazing Facts जानने के लिए आप हमें  फेसबुक  पर फॉलो करना न भूले !

Loading...

अपने सुझाव प्रदान करे

%d bloggers like this: